Rail Kaushal Vikas Yojana: शिक्षित बेरोजगार युवा अपने मनपसंदीदा ट्रेड में करे निःशुल्क प्रशिक्षण, जानें कैसे करें अपना रजिस्ट्रेशन

Spread the love

Rail Kaushal Vikas Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से भारत के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए बहुत सारी योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से भारत सरकार के तरफ से शुरू किए गए एक ऐसे ही योजना के बारे में बताने जा रहा हूं, जो कि बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू किया जा रहा है। इसमें शिक्षित युवा अपना आवेदन कर नौकरी पा सकते हैं।

मैं आपको बता दूं कि अगर आप भी रोजगार पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको रेल कौशल विकास योजना से शुरू सभी जानकारी बताने जा रहा हूं, जिसमें सभी शिक्षित युवा जो कि बेरोजगार है वे रेल विभाग में रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें रेल कौशल विकास योजना की जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए ताकि वे इस योजना में संबंधित विभाग में अपना रोजगार पा सके। अगर आप रेल कौशल विकास योजना की पूरी जानकारी को जानना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

मैं आपको बता दूं कि यह इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में शुरू किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य हमारे देश के शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करना है। इस योजना के तहत योग्य युवाओं को 100 घंटे या फिर 18 दिन का प्रशिक्षण दिया जाता है जो की बिल्कुल निशुल्क होता है। आप सभी युवाओं को जानकारी के लिए मैं यह बता दूं कि इस योजना के तहत बहुत सारे ट्रेड शामिल किए गए हैं, जिसमें से आप अपनी इच्छा के अनुसार ट्रेड का चयन कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

Rail Kaushal Vikas Yojana
Rail Kaushal Vikas Yojana

रेल कौशल विकास योजना

केंद्र सरकार की तरफ से शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत योग्य अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। अगर आप भी 10वीं पास है और इस योजना के तहत संबंधित ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप आसानी से इसमें प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत देश के 50000 योग्य विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्राप्त किया जाएगा।

इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आपको इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। मैं आपको बता दूं कि इसमें शिक्षित युवाओं को अपने मन पसंदीदा ट्रेड को चुनने की स्वतंत्रता दी गई है। इसमें आप जिस भी ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, उसका चयन करके आप उसमें प्रशिक्षण पा सकते हैं। प्रशिक्षण पूरा हो जाने के बाद आपको संबंधित ट्रेड से सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। इस सर्टिफिकेट के माध्यम से आप आसानी से जॉब पा सकते हैं।

रेल कौशल विकास योजना उपलव्ध ट्रेड

रेल कौशल विकास योजना के तहत बहुत सारे ट्रेड को शामिल किया गया है, जिससे कि अभ्यर्थी अपने मन पसंदीदा ट्रेड का चयन करके इसमें प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। रेल कौशल विकास योजना के तहत शामिल किए गए ट्रेड कौन-कौन से हैं इसकी जानकारी मैं आपको बताने जा रहा हूं। इस योजना में इलेक्ट्रीशियन/ मशीनिस्ट /वेल्डर /फिटर इत्यादि ट्रेड को शामिल किया गया है।

रेल कौशल विकास योजना आवेदन शुल्क 

अगर आप भी इस योजना में अपना आवेदन कर लाभ लेना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इसमें आपको प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी भी वर्ग के अभ्यर्थी से किसी प्रकार का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं लिया जा रहा है क्योंकि इस योजना में किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है। इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के लिए इसमें आप अपना रजिस्ट्रेशन बिल्कुल निशुल्क में कर सकते हैं।

रेल कौशल विकास योजना आयु सीमा 

वैसे अभ्यर्थी जो कि केंद्र सरकार की तरफ से शुरू किए गए रेल कौशल विकास योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो मैं उन सभी अभ्यर्थियों को यह बता दूं कि इसमें प्रशिक्षण पाने के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा तय कर दी गई है। इसमें प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही साथ अभ्यर्थियों के अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

रेल कौशल विकास योजना शैक्षणिक योग्यता 

रेल कौशल विकास योजना के तहत जो भी अभ्यर्थी अपना आवेदन कर लाभ लेना चाहते हैं, मैं आपको बता दूं कि इसके लिए शैक्षणिक योग्यता तय कर दी गई है। इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।

रेल कौशल विकास योजना चयन प्रक्रिया 

रेल कौशल विकास योजना में शामिल अभ्यर्थियों का चयन दसवीं कक्षा के अंक सूची के आधार पर किया जाएगा। इसके पश्चात अभ्यर्थियों को 18 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा या फिर 100 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। रेल कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा एवं प्रैक्टिकल परीक्षा देनी होगी। इसमें अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में 55% और प्रैक्टिकल परीक्षा में 60% अंक लाना अनिवार्य है तभी वह उत्तीर्ण माने जाएंगे।

रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

वैसे बेरोजगार शिक्षित उम्मीदवार जो की रेल कौशल विकास योजना के तहत अपना प्रशिक्षण पाना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए ऑनलाइन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया में आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा हूं।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले रेल विभाग के ऑफिशल साइट पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज में आपको रिक्रूटमेंट के सेक्शन में जाना होगा और इसके विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको संबंधित योजना दिखाई देगी जिसके लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस आवेदन फार्म में पूछे जाने वाली सभी जानकारी को आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • उसके बाद आपको मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म को वेरीफाई करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकालकर आपको अपने पास से रख लेना होगा।

यह भी पढ़े