Mukhyamantri Talab Matsyaki Vikas Yojana 2024: बिहार सरकार देगी तालाब और मछली पालन के लिए अनुदान, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Spread the love

Mukhyamantri Talab Matsyaki Vikas Yojana 2024: पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग बिहार सरकार की तरफ से एक बहुत ही अच्छी योजना चलाई जाती है। बिहार सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली इस योजना का नाम मुख्यमंत्री तालाब मत्स्यिकी की विकास योजना है। इस योजना के तहत बिहार सरकार के तरफ से राज्य के नागरिकों को मछली पालन के कार्य करने के लिए अनुदान राशि दिया जाता है। मछली पालन करने के लिए सरकार की तरफ से नागरिकों को लाखों रुपए अनुदान के रूप में दिए जाते हैं।

अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं और मछली पालन करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होता है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद पात्र लाभार्थियों को सरकार की तरफ से 50% से लेकर 70% तक का सब्सिडी प्रदान करवाया जाता है। इस योजना के तहत आपको किस प्रकार से लाभ दिए जाते हैं, इसमें आवेदन करने के लिए क्या योग्यता तय की गई है इसके बारे में सभी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से बताई जा रही है। अगर आप भी इस योजना के तहत अपना आवेदन कर लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

Mukhyamantri Talab Matsyaki Vikas Yojana 2024
Mukhyamantri Talab Matsyaki Vikas Yojana 2024

मुख्यमंत्री तालाब मत्स्यिकी विकास योजना 2024 

हमारे राज्य के ऐसे नागरिक जो की मछली पालन का कार्य करना चाहते हैं, उन सभी को सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री तालाब मत्स्यिकी की विकास योजना 2024 के तहत लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से मत्स्यिकी हेतु , बीज उत्पादन हेतु , टयूबवेल तथा पम्पसेट अधिष्ठापन के लिए अनुदान दिया जाता है।

इस योजना के तहत राज्य के सभी वर्ग के नागरिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री की तरफ से मछली पालन के लिए आपको आवेदन करने पर 50% से लेकर 70% तक का अनुदान राशि दिया जाता है। यह अनुदान राशि आपको किस प्रकार से दिया जाएगा तथा आप इसके लिए अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं इस जानकारी के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

मुख्यमंत्री तालाब मत्स्यिकी विकास योजना 2024 लाभ

मुख्यमंत्री की तरफ से शुरू किए गए इस योजना के तहत मछली पालन का काम करने के लिए आपको अनुदान राशि प्रदान करवाया जाता है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से मत्स्यिकी हेतु , बीज उत्पादन हेतु , टयूबवेल तथा पम्पसेट इत्यादि के कार्यों के लिए आपको अनुदान राशि प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री तालाब मत्स्यिकी की विकास योजना के तहत 50% से लेकर 70% तक का अनुदान राशि प्रदान किया जाता है। यह अनुदान राशि बिहार राज्य के सभी वर्ग के जाती लाभार्थियों को दिया जाता है।

मुख्यमंत्री तालाब मत्स्यिकी विकास योजना 2024 पात्रता

  • अगर आप भी मछली पालन का कार्य करना चाहते हैं, तो इसका लाभ केवल बिहार राज्य के लाभार्थी को ही दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत आपको लाभ तभी दिया जाएगा जब आप मछली पालन का काम करना चाहते हैं।
  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले नागरिकों को जो कि बिहार के किसी भी जिले से आते हैं, वह अपना आवेदन इसके लिए कर सकते हैं।
  • अगर आप मछली पालन का कार्य करना चाहते हैं और इसके लिए सरकार से अनुदान लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत राज्य के सभी वर्गों के नागरिकों को अनुदान की राशि प्रदान करवाई जाती है।

मुख्यमंत्री तालाब मत्स्यिकी विकास योजना 2024 आवश्यक दस्तावेज 

अगर आप भी इस योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करते समय अभ्यर्थियों से कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जाती है, जो की आवेदन प्रक्रिया के लिए अति आवश्यक है। मांगे जाने वाले दस्तावेज इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड/ राशन कार्ड /मतदाता पहचान पत्र
  • जमीन का नक्शा की अभिप्रमाणित प्रति
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता ,IFSC कोड सहित
  • उन्नत इनपुट
  • उन्नत मत्स्य बीज उत्पादन
  • यांत्रिक एरेटर
  • तालाब के निजी स्वामित्व हेतु भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र
  • तालाब में लीज एकरारनामा (न्यूनतम 11 माह/09 वर्ष का

मुख्यमंत्री तालाब मत्स्यिकी विकास योजना 2024 में आवेदन कैसे करें ?

  • इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज में आपको रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प मिल जाएगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम इत्यादि सभी जानकारी सही से भरने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने पर आपके लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा, इसकी सहायता से आपके लॉगिन करके इसमें अपना ऑनलाइन आवेदन कर लेना होगा।

इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन करने हेतु एक तिथि का निर्धारण किया जाता है। आप निश्चित तिथि में जाकर ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार सरकार की तरफ से इस योजना में आवेदन करने के लिए अभी तिथि से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। जैसे ही बिहार सरकार की तरफ से आवेदन करने हेतु कोई नोटिस जारी की जाती है, तो उसकी जानकारी मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से अपडेट कर बता दूंगा अतः इसके लिए आप हमारे साथ बने रहे।

यह भी पढ़े