Kisan Credit Card Scheme: अब पीएम किसान योजना के लाभार्थी को मिलेगा, KCC का लाभ 1.6 लाख रुपए

Spread the love

Kisan Credit Card Scheme: किसानों के लिए भारत सरकार की तरफ से समय-समय पर बहुत सारी योजनाओं को शुरू किया जा रहा है, जिससे किसानों के हित में कार्य किया जा सके। भारत सरकार की तरफ से किसानों के लिए राज्य सरकार भी बहुत सारी योजनाओं को सुचारू रूप से संरक्षण कर रही है। देश भर में किसान सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से लाभान्वित भी हो रहे हैं।

आज मैं आपको भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं कि किस तरह देश भर के किसानों को इस योजना के तहत आवेदन फार्म जमा करने पर उन्हें अपनी जरूरत के हिसाब से लोन मिल जाता है।  अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको विस्तार पूर्वक सभी जानकारी बताने वाला हूं।

Kisan Credit Card Scheme
Kisan Credit Card Scheme

Kisan Credit Card Scheme

हमारे देश में किसानों के लिए सरकार की तरफ से विभिन्न तरह की योजनाएं संचालित की जाती है। किसानों को खेती करने एवं उनकी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए लोन की आवश्यकता होती रहती है। किसानों के लिए विभिन्न प्रकार के शासकीय एवं प्राइवेट बैंकों के माध्यम से सरकार लोन प्रोवाइड करवा रही है। महंगी ब्याज दर के कारण किसान जब इस लोन को चुकाने में असमर्थ होते हैं, तो ऐसे में किसानों की समस्या का समाधान करने के लिए एवं उचित ब्याज दर पर किसानों को लोन उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से ही हमारे भारत सरकार की तरफ से क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के तहत सरकार द्वारा बिना गारंटी के किसानों को लोन दिया जाता है जो कि उन्हें बहुत ही कम ब्याज दर पर मिल जाता है। अब इस योजना के तहत भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी किसानों को भी इसमें शामिल करने का निर्णय ले लिया है। मैं आपको बता दूं कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लाभार्थी किसान अब इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना

अगर आप भी भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के लाभार्थी हेतु अब आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अपना आवेदन करना होगा। आप जिस भी बैंक शाखा में प्रधानमंत्री किसान योजना की आर्थिक सहायता राशि का लाभ लेते हैं, आपको इस बैंक शाखा में जाकर अपने लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों को₹300000 तक का लोन प्रोवाइड करवाया जाता है जो की 6% से लेकर 8% वार्षिक ब्याज दर पर किसानों को दिया जाता है।

Kisan Credit Card Scheme के लिए पात्रता

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लाभ लेने के लिए लाभार्थी किसानों को भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना के तहत किसान प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत लाभ ले रहे लाभार्थी भी इसके तहत अब अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए किसानों के पास खुद का बैंक खाता होना आवश्यक है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना में केवल लघु एवं सीमांत किसान को ही लाभ दिया जाता है।
  • अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए किसानों की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी किसान के द्वारा किसी अन्य बैंक शाखा से लोन प्राप्त नहीं किया होना चाहिए।

Kisan Credit Card Scheme Required Documents

अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना आवेदन करना होता है। आवेदन करने के दौरान आपसे कुछ दस्तावेज की मांग की जाती है जो कि इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • भूमि संबंधी दस्तावेज
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

How to Apply For Kisan Credit Card Scheme

अगर आप भी भारत सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत राष्ट्रीयकृत बैंकों के माध्यम से लोन लेना चाहते हैं, तो आप आसानी से लोन ले सकते हैं। आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के जरिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ प्राप्त अब कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक शाखा में संबंधित बैंक अधिकारी से मिलकर किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए अपना आवेदन फार्म को भरकर अधिकारी के पास जमा कर देना होगा।

अगर आप इस योजना के लिए बैंक की तरफ से तय की गई सभी योग्यताओं का पालन करते हैं, तो आपको इस योजना के तहत ऋण प्रदान कर दिया जाएगा। इस योजना में किसानों को ₹3 लाख तक का लोन प्रोवाइड किया जाता है, जिससे कि किसान अपने खेती संबंधित सभी जरूरी सामानों को खरीद सके और सही से खेती कर सके।

यह भी पढ़े