CM Kisan Kalyan Yojana 2024: सरकार की तरफ से किसानो को मिलेगा 12,000 हजार रूपये सालाना, जानें क्या हैं पात्रता

Spread the love

CM Kisan Kalyan Yojana 2024: केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को बहुत सारे लाभ दिए जाते हैं। किसानों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ही नहीं बल्कि राज्य सरकार की तरफ से भी बहुत सारे लाभ दिए जाते हैं। किसानों को किसान कल्याण योजना के तहत राज्य स्तर पर भी लाभ दिए जाते हैं। इन दोनों योजनाओं को मिलकर किसानों को सरकार की तरफ से कुल ₹12000 का लाभ दिया जाता है। यह पैसा किसानों को उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाता है।

अगर आप भी किसान है और इसके लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा, जिसकी पूरी जानकारी मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा हूं। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको सीएम किसान कल्याण योजना के तहत आपको किस प्रकार का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए पात्रता क्या तय की गई है तथा आप इसके लिए अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं इत्यादि सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। अतः आप नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

CM Kisan Kalyan Yojana 2024
CM Kisan Kalyan Yojana 2024

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2024

राज्य सरकार की तरफ से किसानों को आर्थिक तौर पर सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जैसा कि आप जानते होंगे कि केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत लाभ दिए जाते हैं। इसके साथ ही साथ मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से भी  राज्य के किसानों को आर्थिक सहायता के तौर पर कुछ पैसे दिए जाते हैं। अगर आप भी इसके लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाला हूं, अतः आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2024 लाभ 

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत सरकार की तरफ से किसानों को ₹6000 दिए जाते हैं। यह पैसा उन्हें तीन अलग-अलग किस्तों में दिया जाता है जिसके तहत ₹2000 करके इन पैसों को किसानों को दिया जाता है। पहले इस योजना के तहत सरकार की तरफ से केवल ₹4000 ही दिए जाते थे, जो कि दो अलग-अलग फीस में लिए जाते थे लेकिन अब इस योजना के तहत किसानों को ₹6000 प्रदान किए जाते हैं। मैं आपको बता दूं कि यह पैसा राज्य सरकार की तरफ से दिया जाता है। इसके अतिरिक्त किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना का भी लाभ दिया जाता है। दोनों योजनाओं को मिलकर किसानों को प्रतिवर्ष ₹12000 प्रदान करवाएं जाते हैं।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2024 पात्रता 

  • अगर आप भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभ लेने वाला आवेदक किसान होना चाहिए तभी वह इसके तहत लाभ लेने के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं, तो आपका खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवश्यक दस्तावेज 

इस योजना में आवेदन करते समय आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जाएगी जो की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए अति आवश्यक है। मांगे जाने वाले दस्तावेज इस प्रकार से है

  • आधार कार्ड
  • खसरा – खतौनी की नकल
  • बैंक पासबुक
  • आधार लिंक
  • समग्र आईटी
  • एवं अन्य

चेक करे लिस्ट में अपना नाम

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत लाभ के लिए सरकार की तरफ से हर वर्ष एक सूची जारी किया जाता है, जिस भी किसानों का नाम इस सूची में होता है। केवल उन्हीं को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है। आप इस सूची में अपने नाम की जांच कैसे कर सकते हैं? उसके बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां जाने के बाद आपको मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जहां आपको अपने जिला का नाम, तहसील का नाम, गांव का नाम चुनना होगा और क्लिक कर देना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक लिस्ट खुलकर आ जाएगा जिसमें आप अपने नाम की जांच आसानी से कर सकते हैं।

How to Apply For CM Kisan Kalyan Yojana 2024

अगर आप मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले सरकार की तरफ से जारी की गई लिस्ट में अपने नाम की जांच करनी होगी। अगर आपका नाम इस लिस्ट में शामिल है तो आपको अपने जिले के संबंधित अधिकारी के पास जाकर इस योजना के बारे में बात करना होगा। उसके बाद आपको उनके द्वारा बताए गए तरीकों से अपना आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़े