Career In Teaching: टीचिंग के क्षेत्र मे अगर बनाना चाहते हैं अपना करियर तो जाने क्या है आपके लिए बेस्ट कोर्सेज

Spread the love

Career In Teaching:  अगर आप भी टीचिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो मैं आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से टीचिंग के बारे में सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। अगर आप 12वीं पास है तो आप टीचिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर आसानी से बना सकते हैं और हाई सैलेरी पैकेज का लाभ भी ले सकते हैं। यह क्षेत्र आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक Career In Teaching के बारे में बताने जा रहा हूं, इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। मैं आपको बता दूंगी टीचिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको कोर्सेज की सभी जानकारी मैं आपको बताने वाला हूं} साथ ही साथ कोर्सेज में प्रवेश पाने की प्रक्रिया भी इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा हूं। इसकी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

Career In Teaching
Career In Teaching

Career In Teaching

वैसे सभी स्टूडेंट और युवा जो की टीचिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उन सभी अभ्यर्थियों को मैं यह बता दूं कि शिक्षक के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपके कई प्रकार के कोर्सेज को अपने योग्यता व रुचि के आधार पर कर सकते हैं। इसलिए मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से टीचिंग के क्षेत्र में आप अपना करियर कैसे बना सकते हैं और इसके लिए कौन-कौन से कोर्स तय किए गए हैं, इसके बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं। अतः आप नीचे दिए गए पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े।

कौन – कौन से कोर्सेज कर सकते है?

हमारे वैसे सभी युवा जो की 12वीं पास है और टीचिंग तथा शिक्षण के क्षेत्र में केवल नौकरी ही नहीं प्राप्त करना चाहते हैं बल्कि उसमें अपने करियर को भी सेट करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं की टीचिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बहुत सारे कोर्स तय किए गए हैं} जो कि इस प्रकार से है-बीएलएड/ डीएलएड/ बीए बीएड/ बीएससी बीएड

अगर आप टीचिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले 12वीं पास होना अनिवार्य है। 12वीं पास स्टूडेंट टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आपको इन सभी कोर्सों में दाखिला लेना होगा। इसमें से कुछ कोर्सेज 2 वर्ष के लिए होते हैं, तो आपको कुछ कोर्सेज में पूरे 4 वर्ष देना होता है। इस कोर्स को करके आप न केवल सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं बल्कि टीचिंग के क्षेत्र में करियर भी बना सकते हैं या आपके लिए एक बेहतरीन अवसर प्राप्त होता है।

कैसे मिलेगा इन कोर्सेज मे दाखिला?

दूसरी तरफ मैं आप सभी स्टूडेंट को यह बता दूं कि टीचिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपके ऊपर बताए गए बीएलएड/ डीएलएड/ बीए बीएड/ बीएससी बीएड कोर्सेज में दाखिला लेना होता है जो कि आप केंद्र, राज्य बोर्ड के द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन इसके लिए किया जाता है। इस परीक्षा में आवेदन कर आप इसमें भाग ले सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप आसानी से टीचिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए अपने मन पसंदीदा कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और इस कोर्स को पूरा करने के बाद जो की 2 वर्ष या की 4 वर्षों के लिए होता है, उसे पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट मिलता है। आपको इस सर्टिफिकेट लेने के बाद आए गए टीचर के पदों पर आवेदन करना होता है। इसमें आवेदन करने के बाद आपको शिक्षक के रूप में करियर आसानी से बना सकते हैं।

ऊपर दिए गए सभी बिंदुओं की मदद से मैंने आपको टीचिंग के क्षेत्र में करियर कैसे बना सकते हैं। इसकी पूरी पूरी रिपोर्ट विस्तार पूर्वक बताएं है ताकि आप पूरी पूरी रिपोर्ट प्राप्त कर आसानी से अपना आवेदन इसमें कर सके और लाभ प्राप्त कर सके।

यह भी पढ़े