Career in Computer Networking: कंप्यूटर नेटवर्किंग के विभिन्न क्षेत्रों में बनाये अपना करियर आसानी से, जानें पूरी जानकारी विस्तार से

Spread the love

Career in Computer Networking: वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी बढ़ती ही जा रही है जिससे कि आम लोगों का जीवन शैली भी काफी परिवर्तित हो चुका है। अब कोई भी लोग आसानी से चुटकियों में किसी भी सूचना को एक जगह से दूसरे जगह पर आसानी से पहुंचा सकते हैं। जिससे कि आज कंप्यूटर नेटवर्किंग का डिमांड काफी ज्यादा बढ़ चुका है और यह लोगों के बीच लोकप्रिय भी बन चुका है।

अगर आप ही अपना करियर कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि मैं आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से इससे जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। अगर आप 12वीं पास कर चुके हैं और एक ऐसे करियर ऑप्शन की तलाश में है, जिससे मैं की आपको बहुत ही अच्छी सैलरी मिले और इसका डिमांड समय के साथ बेहद ज्यादा हो तो यह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। आज मैं आपको कंप्यूटर नेटवर्किंग से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

Career in Computer Networking
Career in Computer Networking

Career in Computer Networking

वैसे छात्र जो की 12वीं की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं उन सभी छात्रों का मैं आज के इस पोस्ट में हार्दिक स्वागत करते हैं। यह पोस्ट उन सभी छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है, जो अपने 12th की पढ़ाई को पूरी कर चुके हैं क्योंकि मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसी जॉब के बारे में बताने जा रहा हूं जिससे कि आपको भविष्य में अच्छी सैलरी का सकते हैं और आप अपना करियर भी आसानी से बना सकते हैं। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से Career in Computer Networking के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, जिनकी डिमांड आज के समय में बहुत ही ज्यादा है अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

कंप्यूटर नेटवर्किंग क्या हैं ?

वैसे छात्र जो कि कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उन सभी छात्रों को सबसे पहले यह जानना अनिवार्य होता है कि आखिर कंप्यूटर नेटवर्किंग होता क्या है? तो मैं आप सबको बता दूं कि कंप्यूटर के माध्यम से एक से दूसरे को जोड़ने की प्रक्रिया को ही हम कंप्यूटर नेटवर्किंग कहते हैं। इसमें इंटरनेट के माध्यम से आप एक कंप्यूटर के जरिए दूसरे कंप्यूटर में अपने सभी डाटा को शेयर कर सकते हैं। एक जगह पर बैठकर अब दूसरे जगह की जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं। इसका उपयोग ऑफिस, बैंकिंग, पेमेंट, म्यूजिक, वीडियो गेम जैसे कार्य के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग शैक्षणिक योग्यता 

अगर आप भी अपना करियर कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए योग्यता क्या तय की गई है इसके बारे में मैं आपको बता दूं कि इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है।

अगर आप ग्रेजुएशन के बाद इन क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आपको इसमें बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा 12वीं के बाद आप कंप्यूटर साइंस या फिर कंप्यूटर नेटवर्किंग से अपना कोर्स करके कंपनी की मांग को पूरा कर सकते हैं। इससे आपको आसानी से किसी भी अच्छी कंपनी में उच्च सैलरी वाली जॉब मिल जाएगी और आपका कैरियर सेट हो जाएगा।

Network Administrator

अगर आप अपना कैरियर नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर Network Administrator के रूप में बनाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए जिम्मेदारी निभाना होता है। इसमें आप आसानी से अच्छी सैलरी के साथ-साथ एक अच्छा जॉब भी पा सकते हैं। इसमें आपका अनुभव के अनुसार आपकी सैलरी में वृद्धि की जाती है।

Network Programmer

अगर आप अपना कैरियर Network Programmer के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं, तो वर्तमान समय में इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा है। इसमें आपको प्रोफेशनल थर्ड पार्टी प्रोडक्शन के अलावा नेटवर्क एनवायरमेंट सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी अपग्रेड की भी पूरी जिम्मेदारी आती है।

Network Engineer

कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में करियर बनाने वाले छात्र Network Engineer के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। इसमें आपको Configuration- Router, VPN, Proxy Server, Switch, WAN Accelerator and Load Balancer को पूरा करने की जिम्मेदारी प्रदान की जाती है, जिसके लिए आपको अच्छी खासी सैलरी भी प्रदान किया जाता है।

Information System Manager

अगर आप चाहे तो अपना करियर इनफार्मेशन सिस्टम मैनेजर के रूप में भी बना सकते हैं। इसमें आपको एडमिनिस्ट्रेटर इंजीनियर तकनीशियन और प्रोग्रामर की देखरेख के अलावा मानेसर प्लानिंग की सारी जिम्मेदारी प्रदान की जाती है।

Network Technician

अगर आप 12वीं पास है तो आप नेटवर्क टेक्नीशियन के रूप में भी अपना कैरियर बना सकते हैं, जिनकी डिमांड वर्तमान समय में काफी ज्यादा है। इसके लिए आपको सॉफ्टवेयर प्रोडक्शन का सेटअप इत्यादिक कामों की जिम्मेदारी लेनी होती है और इस काम के लिए आपको काफी अच्छी खासी सैलरी भी प्रदान की जाती है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग सैलरी 

अगर आप इन सभी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाते हैं जिसे की कंप्यूटर नेटवर्किंग के नाम से जाना जाता है तो मैं आपको बता दूं कि इस क्षेत्र में करियर बनाने वाले छात्रों को ₹25000 से लेकर ₹30000 तक की सैलरी प्रति महीने दी जाती है। इसके साथ ही साथ यह आप पर निर्भर करता है कि आपका संस्थान से डिग्री प्राप्त की है। अगर आप सर्टिफिकेशन डिप्लोमा डिग्री करते हैं तो आपको 20000 से लेकर 25000 की राशि दी जाती है और आपके अनुभव के आधार पर यह राशि बढ़ाई भी जाती है।

Leading Institute for the Course 

  • Delhi University, New Delhi
  • Jamia Millia Islamia, Delhi
  • Sharda University, Greater Noida
  • All Indian Institute of Management Studies, Chennai
  • Andhra University College of Engineering, Andhra Pradesh
  • School of Media and Communication, Pondicherry University

यह भी पढ़े