Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024

Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024: संचार मंत्रालय में 4002 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, जानें आवेदन करने की तिथि

Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024 : सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं विद्यार्थियों के लिए संचार मंत्रालय की तरफ से एक नयी भर्ती हेतु ऑफिशियल सूचना जारी की गई है।  जारी नोटिफिकेशन के अनुसार संचार मंत्रालय की तरफ से लोअर डिवीजन क्लर्क, मल्टी टास्किंग स्टाफ तथा अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है।  अगर आप भी संचार मंत्रालय के पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपना आवेदन ऑफ़लाइन के माध्यम से करना होगा।

आपको बता दूं कि इसमें आने वाले विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए कुल 4002 पदों पर नियुक्तियां ली जाएगी।  इसमें इच्छुक महिला तथा पुरुष अभ्यर्थी दोनों ही अपना आवेदन 20 अक्टूबर 2024 तक कर सकते हैं।  नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, इसके लिए आपको इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ना होगा। Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024

यह भी पढ़े 

Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024
Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024

Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024 Notification

वैसे युवा जो कि संचार मंत्रालय की तरफ से आने वाले भर्ती का इंतजार कर रहे थे, उन सभी अभ्यर्थियों का इंतजार अब खत्म हो चुका है क्योंकि संचार मंत्रालय की तरफ से विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए सूचना जारी कर दी गई है।  इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन के माध्यम से शुरू कर दिया गया है।  इच्छुक योग्य महिला तथा पुरुष अभ्यर्थी दोनों ही इन पदों पर अपना आवेदन कर सकेंगे।  इसमें यह भर्ती लोअर डिवीजन क्लर्क, मल्टीटास्किंग स्टाफ, जूनियर अकाउंटेंट, स्टेनो इत्यादि के लिए निकाली गई है।

यह भर्ती कुल 402 पदों पर जारी किया गया है।  इसमें आवेदन करने के लिए अलग-अलग वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता भी अलग-अलग तय की गई है।  वैसे अभ्यर्थी जो कि इन पदों पर आवेदन कर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, उन सभी अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।  इसमें सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दिया जाएगा।  नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी बताने जा रहा हूं।

Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024 Important dates

वैसे अभ्यर्थी जो कि संचार मंत्रालय की तरफ से आने वाले अलग-अलग पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, उन सभी अभ्यर्थियों को मैं यह बता दूं कि उनके लिए अभ्यर्थी को ऑफलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा।  इस भर्ती के लिए महिला तथा पुरुष अभ्यर्थी दोनों ही अपना आवेदन कर सकते हैं।  इसमें आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया पहले से ही शुरू कर दी गई है।  सभी इच्छुक अभ्यर्थियों को इन पदों पर अपना आवेदन 20 अक्टूबर 2024 तक करना होगा।  अगर आपने अभी तक अपना आवेदन नहीं किया है, तो आप अंतिम तिथि से पहले ही अपना आवेदन फॉर्म भरकर सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ निर्धारित किए गए पते पर भेज दे ताकि आपका आवेदन स्वीकार किया जा सके।

Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024 Application Fees

संचार मंत्रालय की तरफ से आने वाले अलग-अलग पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आवेदन शुल्क विभाग की तरफ से तय कर दिया गया है।  इसमें आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए, EWS तथा ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹200 तय किया गया है।  वहीं अनुसूचित जाति, जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपया तय किया गया है।

Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024 Age Limit

एलडीसी, मल्टी टास्किंग स्टाफ, जूनियर अकाउंटेंट, स्टेनो इत्यादि के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा तय कर दी गई है।  संचार मंत्रालय की तरफ से अलग-अलग पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है।  इसके अतिरिक्त इसमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु सीमा सरकार के तरफ से 56 वर्ष तय किया गया है।  हालांकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान किया जाएगा। उम्मीदवारों को अपने आयु की पुष्टि करने के लिए अपना 10th का मार्कशीट या जन्म प्रमाण पत्र देना होगा।

Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024 Educational Details

संचार मंत्रालय की तरफ से आने वाले विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग तय की गई है।  मैं आपको बता दूं कि इसमें आवेदन करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उसे पद में आवेदन करने के लिए सभी आवश्यक योग्यता को पूरा करते हैं या नहीं।  इसमें आवेदन के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है।  इसमें अलग-अलग पदों पर आवेदन हेतु शैक्षणिक योग्यता की जानकारी के लिए आपको संचार मंत्रालय द्वारा जारी ऑफिशल नोटिफिकेशन को पूरा पढ़ना होगा।  अगर आप उस पद पर भर्ती करने के लिए योग्य है तभी आप उसके लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024 Required Documents

अगर आप भी इन पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। ऑफलाइन आवेदन करते समय आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जाएगी, जो की ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए अति आवश्यक है। मांगे जाने वाले दस्तावेज इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  • अलग अलग पद के लिए अलग अलग शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

How to Apply For Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024

संचार मंत्रालय की तरफ से आए गए अलग-अलग पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को ऑफलाइन आवेदन करना होगा।  आप इसमें अपना ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं, इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।  आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से संचार मंत्रालय के विभिन्न पदों पर अपना आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसेपहले संचार मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए ऑफिशियल सूचना को ध्यान से पूरा पढ़ना होगा।
  • इसके बाद नोटिफिकेशन के अंत में दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और इसका प्रिंट आउट निकाल लेना होगा।
  • अब आपको इसके फॉर्म में दिए गए सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक सही-सही भरना होगा।
  • उसके बाद मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों के फोटोकॉपी को इस फार्म के साथ संलग्न कर देना होगा।
  • अब आपको इस आवेदन फार्म तथा दस्तावेजों को एक सफेद लिफाफे में डालकर स्पीड पोस्ट के माध्यम से नीचे दिए गए पते पर निर्धारित समय सीमा के अंदर भेजना होगा।

पता: The Joint Control,O/o Controller of Communication Accounts,Maharashtra & Goa,BSNL Administrative Building,1st Floor, Juhu Road,Santacruz West, Mumbai – 400054

नोटिफिकेशन डाउनलोड करें – Click Here

अधिकारिक EMail Address – cca.mhgoa-dot@gov.in

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Sanchar Mantralaya LDC Bharti 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Spread the love

Author photo
Publication date:
Author: Supriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *