Bihar Student Credit Card Yojana 2024

Bihar Student Credit Card Yojana 2024: सरकार दे रही 12वीं पास विद्यार्थी को 4 लाख लोन, लैपटॉप और 10 हजार रूपये , ऑनलाइन आवेदन शुरू

Bihar Student Credit Card Yojana 2024: दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की बिहार सरकार राज्य के विद्यार्थी को समय समय पर तरह तरह की विद्यार्थी के हित के लिए तरह तरह की योजना की शुरुआत करते आ रही हैं ताकि विद्यार्थी अपनी आगे की पढाई पूरी कर सके । ऐसे में एक बार फिर बिहार सरकार के तरफ से एक और योजना की शुरुआत की गयी हैं जिसका नाम बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गयी हैं, जिसके तहत 12वीं पास विद्यार्थी को आगे की पढाई जारी रखने के लिए 4 लाख का लोन प्रदान करती हैं ।

दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस बार बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कुछ बदलाव किये गए हैं। इस बदलाव के कारण इस योजना के तहत अब लोन के साथ साथ लैपटॉप और जीवन यापन करने के लिए कुछ पैसे दिए जायेंगे । ये सभी लाभ आपको 4 लाख लोन के अतिरिक्त दिए जायेंगे । अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यान से पढ़े । सरकार के तरफ से इस योजना में क्या क्या बदलाव किये गए हैं इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे बताई गयी हैं। तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से Bihar Student Credit Card Yojana 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

यह भी पढ़े 

Bihar Student Credit Card Yojana 2024 Overview

Post Name Bihar Student Credit Card Yojana 2024
Scheme Name बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना
Benefit 4 Lakh Loan + 10,000/- per Year + 35,000/- (Laptop)
Apply Mode Online
Official Website 7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in
Bihar Student Credit Card Yojana 2024
Bihar Student Credit Card Yojana 2024

Bihar Student Credit Card Yojana 2024

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत राज्य के 12वीं पास विद्यार्थी को आगे की पढाई जरी रखने / करने के लिए 4 लाख रूपये की लोन दिए जाते हैं। सरकार के तरफ से दिए जाने वाले यह लोन आपके पाठ्यक्रम में लगने वाले पैसे के हिसाब से दिया जाता हैं’ । लेकिन इस बार सरकार के तरफ से इस योजना के तहत कुछ बदलाव किये गए हैं। जैसा की आपको पता ही होगा की पहले इस योजना के तहत सिर्फ 4 लाख रूपये का लोन मिलता था लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किये गए हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस योजना के तहत अब विद्यार्थी के जीवन यापन के अतिरिक्त पाठ्य-पुस्तक,पठन लेखन सामग्री खरीदने के लिए भी पैसे दिए जायेंगे । इसके साथ ही साथ तकनिकी की पढाई करने वाले छात्र को लैपटॉप खरीदने के लिए 35,000/- रूपये भी प्रदान किये जायेंगे । इस योजना के तहत क्या क्या लाभ प्रदान किये जायेंगे , इसमें लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करना है, इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे बताई गयी है , इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

Bihar Student Credit Card Yojana 2024
Bihar Student Credit Card Yojana 2024

योजना के तहत मिलने वाले लाभ 

दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की बिहार सरकार के तरफ से राज्य के विद्यार्थी को 12वीं पास के बाद आगे की पढाई जारी रखने के लिए 4 लाख रूपये का लोन प्रदान करती हैं। यह लोन बिहार सरकार के तरफ से बहुत ही कम ब्याज के दर पर दिया जाता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की मिलने वाले लाभ में कुछ बदलाव किये गए हैं। अब आपको इस योजना के तहत 4 लाख का लोन, साथ में 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता के साथ साथ तकनिकी की पढाई के लिए 35,000/- रूपये का लैपटॉप भी प्रदान कर रही हैं।

योजना के लाभ लेने के लिए पात्रता 

दोस्तों, अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ पात्रता होना अनिवार्य है, जिसे नीचे बताया गया हैं।

  • इस योजना के तहत 12वीं पास (Polytechnic के लिए 10वीं) को लाभ प्रदान किये जायेंगे ।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तथा स्नातकोत्तर वालो के लिए 30 वर्ष निर्धारित की गयी हैं।
  • इस योजना के तहत सभी धर्म के विद्यार्थी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • Polytechnic एवं ITI पाठ्यक्रम के लिए भी इस योजना के तहत लाभ प्रदान किये जायेंगे ।
  • इस योजना के तहत कुशल युवा कार्यक्रम योजना के तहत भी लाभ प्रदान किये जाते है।

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करते समय आपसे कुछ दस्तावेज मांगे जायेंगे , जिसकी सूचि नीचे बताया गया हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • अंक प्रमाण पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता पासबुक
  • संस्थान में नामांकन का प्रमाण पत्र
  • संस्थान से प्राप्त पाठ्यक्रम शुल्क का विवरण
  • आवेदक एवं आवेदक के माता पिता का दो पासपोर्ट साइज़ फोटो , आदि

Bihar Student Credit Card Yojana 2024 ऐसे करे आवेदन 

दोस्तों, अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं। आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • Bihar Student Credit Card Yojana 2024 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक आपको important section में मिल जायेगा ।
  • इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद अब आपको New Applicant Registration का एक आप्शन मिलेगा, जिसपर आपको क्लिक करना हैं।
  • New Applicant Registration के आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा , जहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा
  • उसके बाद आपको OTP वेरीफाई करना होगा ।
  • OTP वेरीफाई करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा , जहाँ पर इस योजना से सम्बंधित आवेदन पत्र होगा ।
  • इस आवेदन पत्र में मांगे गए सभी विवरण को सही सही भरना होगा ।
  • आवेदन पत्र में सभी विवरण भरने के बाद मांगे गए सभी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड कर देना होगा
  • उसके बाद आखिर में सबमिट के बटन पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म  को सेव कर ले ।
  • अंत में भविष्य में जरुरत के लिए भरे गए आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख ले ।
  • इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
For Online Apply  Click Here
Check Official Notification Click Here
Official Website Click Here

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Bihar Student Credit Card Yojana 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Bihar Student Credit Card Yojana 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Spread the love

Author photo
Publication date:
Author: Rohit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *