UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024

UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 : राजस्व विभाग में लेखपाल सहित 11000 पदों पर जल्द जारी होगा भर्ती का नोटिफिकेशन जारी , जानें कब से शुरू होगी आवेदन

UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 : उत्तर प्रदेश राज्य के अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत ही अच्छी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। राज्य सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश में राजस्व विभाग के अंतर्गत अधिक पदों पर जल्द ही आवेदन शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसमें उत्तर प्रदेश अकाउंटेंट भर्ती, राजस्व निरीक्षक भर्ती, तहसीलदार भर्ती और लिपिक संवर्ग भर्ती के लिए आवेदन लिया जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य के योगी सरकार ने राजस्व सरकारी विभाग में खाली पदों को भरने के लिए हाल ही में संदेश जारी किया है।

अब जल्द ही कार्यवाही पूरी कर इन पदों के लिए आवेदन शुरू किया जाएगा। सरकार अन्य विभागों के साथ इस विभाग के रिक्त पदों पर जल्द ही नियुक्तियां देकर रिक्त पदों को भरना चाह रही है। उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग भर्ती का आयोजन विभिन्न स्तरीय 11000 पदों पर किया जा रहा है। इन भर्तियों के लिए राज्य का कोई भी महिला तथा पुरुष अभ्यर्थी आसानी से अपना आवेदन कर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़े 

UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024
UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024

UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 Notification

उत्तर प्रदेश राज्य के सरकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा राजस्व विभाग में लेखपाल, राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार और लिपिक ग्रेड सहित विभिन्न स्तर पर रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित करने की घोषणा जारी की है। इस भ्र्तियों का आयोजन 11000 से अधिक पदों पर किया जाएगा। इसके तहत उत्तर प्रदेश राज्य का कोई भी महिला तथा पुरुष आवेदन कर सकते हैं।

रेवेन्यू डिपार्टमेंट में सरकारी नौकरी पाने को इच्छुक रखने वाले उम्मीदवारों को इसके लिए लिखित परीक्षा तथा कौशल प्रशिक्षण सहित विभिन्न चरणों से गुजरना होगा। अगर विद्यार्थी इन सभी चरणों में सफल हो जाते हैं तो अंतिम रूप से चयनित युवाओं को 21700 रुपए से लेकर 81100 तक का मासिक वेतन प्रदान किया जाएगा। इस भर्ती के लिए ऑफिशियल अधिसूचना भर्ती विभाग द्वारा नवंबर से जनवरी 2025 तक जारी किया जा सकता है।

UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 Important dates

उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग वैकेंसी के लिए अधिसूचना की ऑफिशल नोटिफिकेशन जल्दी ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। उत्तर प्रदेश रिवेन्यू डिपार्मेंट भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर जल्दी आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से शुरू कर दी जाएगी। विज्ञापन जारी होने के बाद उम्मीदवार अंतिम तिथि तक कभी भी इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकेंगे। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि राजस्व विभाग के लिए नोटिफिकेशन नवंबर महीने से लेकर जनवरी 2025 तक जारी कर दिया जाएगा।

UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 Post Details

उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग में भर्ती के लिए सरकार की तरफ से घोषणा कर दी गई है। इसके लिए यह भर्ती का आयोजन कुल 11000 पदों पर किया जाएगा। इसके अनुसार राजस्व विभाग में लेखपाल के 7000 पद, राजस्व निरीक्षक के 1000 पद, कानून के 1200 पद, नायब तहसीलदार के 300 पद तथा राजस्व विभाग क्लर्क के 2000 रिक्त पदों पर आवेदन आमंत्रित किया जाएगा। इस भर्ती के लिए कैटिगरी बाय सीटों की संख्या भी अलग हुई रहेगी, जिसकी सूचना आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अपडेट कर कर दे दिया जाएगा।

Name Of Post No Of Post
UP Accountant 7000
UP Revenue Inspector 1000
UP Kanungo 1200
UP Naib Tehsildar 300
UP Revenue Department Clerk 2000
Total No Of Post 11000

UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 Application Fees

अगर आप भी उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग में आने वाले विभिन्न पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, तो मैं आपको बता दूं की बहुत जल्दी इसके लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसमें आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, अनुसूचित जाति, जनजाति तथा विकलांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग तय किया जाएगा। अभ्यर्थी अपने आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से कर सकेंगे।

UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 Educational Details

वैसे अभ्यर्थी जो कि उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग में आने वाले लेखपाल, राजस्व निरीक्षक, कानूनको, नायब तहसीलदार और राजस्व विभाग क्लर्क के विभिन्न पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी पाना चाहते हैं, उन सभी अभ्यर्थियों को यह मैं बता दूं कि इसमें आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन पास तक रखी जाएगी। इसके लिए महिला तथा पुरुष अभ्यर्थी दोनों ही अपना आवेदन कर सकेंगे।

UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 Age Limit

उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग के आने वाले पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष तय की जाएगी। वहीं अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय किया जाएगा। आयु सीमा की गणना आवेदन के तारीखों के आधार पर रखा जाएगा, जिसकी जानकारी अधिसूचना जारी होने के पश्चात अपडेट कर दी जाएगी।

UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 Selection Process

वैसे अभ्यर्थी जो कि राजस्व विभाग भर्ती के लिए अपना आवेदन करते हैं, उन सभी अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। इसमें चयनित अभ्यर्थियों का कौशल प्रशिक्षण अथवा इंटरव्यू लिया जाएगा। उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षण के आधार पर भर्ती दे दी जाएगी।

  • Written Examination
  • Skill Test/Interview
  • Document Verification
  • Medical Test

UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 Required Documents

उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग में आने वाली भर्ती के लिए अभ्यर्थी को अपना ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी क्योंकि आवेदन करते समय दस्तावेज की अति आवश्यकता होती है। मांगे जाने वाले दस्तावेज इस प्रकार से हो सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • स्नातक की मार्कशीट
  • पद अनुसार अन्य आवश्यक दस्तावेज
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

How to Apply For UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024

  • अगर आप भी इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इसके लिए ऑफिशियल अधिसूचना नवंबर से लेकर जनवरी 2025 तक जारी की जाएगी।
  • अधिसूचना जारी होने के बाद ही इसमें आप आवेदन कैसे कर सकते हैं, इसकी जानकारी दिया जाएगा।
  • इसके लिए अभ्यर्थी को अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • इसमें ऑनलाइन आवेदन आप कैसे कर सकते हैं यह अधिसूचना जारी होने के बाद आपको इस पोस्ट के माध्यम से अपडेट कर दे दिया जाएगा।
  • इसके लिए आपको हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहना होगा।
  • इसके अतिरिक्त आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी जांच करते रह सकते हैं।
Official Website Click Here

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी UP Rajaswa Vibhag Upcoming Bharti 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Spread the love

Author photo
Publication date:
Author: Supriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *