Lucknow Airport Group D Vacancy 2024

Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 : लखनऊ एयरपोर्ट में ग्रुप डी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें क्या हैं पूरी प्रक्रिया

Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 : वैसे अभ्यर्थी जो लखनऊ एयरपोर्ट पर नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं, उन सभी अभ्यर्थियों के लिए ऑफिशियल सूचना जारी कर दी गई है। इस भर्ती के लिए अधिसूचना 14 सितंबर 2024 को ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया गया है। वैसे अभ्यर्थी जो आठवीं पास है, वह इसके लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। लखनऊ एयरपोर्ट में ग्रुप डी के तहत यह भर्ती रसोईया, वेटर, चपरासी, संदेशवाहक, चौकीदार तथा सिक्योरिटी गार्ड सहित विभिन्न पदों के लिए निकाली गई है ।

इन पदों पर अभ्यर्थी अपना आवेदन ऑफ़लाइन के माध्यम से कर सकते हैं। एयरपोर्ट ग्रुप डी के पदों पर आवेदन इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी 14 सितंबर 2024 से कर सकते हैं और इसे डाक पोस्ट के द्वारा निर्धारित जगह पर भेज सकते हैं। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको लखनऊ एयरपोर्ट से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से बताने जा रहा हूं, इसके लिए आपको नीचे दिए गया पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

यह भी पढ़े

Lucknow Airport Group D Vacancy 2024
Lucknow Airport Group D Vacancy 2024

Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 Notification

नागरिक उद्यान निदेशालय उत्तर प्रदेश लखनऊ की तरफ से एयरपोर्ट पर विभिन्न स्तरीय रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन मांगा गया है। इसमें लखनऊ एयरपोर्ट के ग्रुप डी के तहत यह भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के तहत चपरासी, चौकीदार, रसोईया, सुरक्षा गार्ड तथा वॉटर सहित विभिन्न तरह के पद शामिल किए गए हैं। इसके अतिरिक्त तकनीकी सहायक लेखा, लिपिक, टेक्नीशियन सहित विभिन्न पद भी ले गए हैं।

लखनऊ एयरपोर्ट चतुर्थ वर्ग के भर्ती के लिए महिला तथा पुरुष अभ्यर्थी कोई भी अपना आवेदन कर सकता है। इसमें आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के जरिए चयन किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से 16070 रुपया से लेकर 36574 रुपए तक का मासिक वेतन के प्रदान किया जाएगा।

Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 Post details

उत्तर प्रदेश लखनऊ एयरपोर्ट भर्ती के अंतर्गत विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगा गया है। इसमें ग्रुप डी के अंतर्गत चपरासी, सफाई कर्मचारी, चौकीदार, सुरक्षा गार्ड, मैसेंजर, डिस्पैच राइडर, कुक, बेटर, कैश कुली और वार्ड बॉय के पद शामिल किए गए हैं। वहीं अन्य पदों में टेक्निकल असिस्टेंट, एकाउंट्स, क्लर्क, तकनीशियन और एयरपोर्टनेस रिव्यू ऑफिशियल इत्यादि पद शामिल किए गए हैं। नीचे सारणी में इन भर्तियों तथा पदों की संख्या के बारे में विवरण दिया गया है।

For Group D Posts
Name Of Post No. Of Post
Peon/Sweeper/Chowkidar/Security Guard/Messenger (Dispatch Rider)/Cook, Waiter, Cash Coolie/Ward Boy etc. 0505
Other Level Posts
Airworthiness Review Officer 01
Technician (फोरमैन/वरिष्ठ विमान मैकेनिक/ जूनियर विमान मैकेनिक/वरिष्ठ विमान निरीक्षक/ जूनियर विमान निरीक्षक) 10
Accounts Clerk (सीनियर अकाउंट्स क्लर्क/जूनियर अकाउंट्स क्लर्क) 02
Technical Assistant 04

Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 Important dates

वैसे अभ्यर्थी जो कि लखनऊ एयरपोर्ट के विभिन्न पदों पर अपना आवेदन करना चाहते हैं उन्हें ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा। इसके लिए ऑफिशियल सूचना 14 सितंबर 2024 को जारी कर दी गई थी और आवेदन प्रक्रिया भी 14 सितंबर से शुरू कर दिया गया था। इसके पदों पर इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी अपना आवेदन ऑफ़लाइन के माध्यम से 30 सितंबर 2024 तक कर सकते हैं। अभ्यर्थी को निर्धारित समय सीमा के अंदर ही अपना आवेदन डाक पोस्ट के माध्यम से ऑफिशियल सूचना में दी गई पते पर भेजना होगा क्योंकि आवेदन तिथि समाप्त हो जाने पर आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 Application Fees

लखनऊ एयरपोर्ट में पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के लिए एप्लीकेशन फीस तय कर दी गई है। इन पदों पर आवेदन करने हेतु आरक्षित तथा अनारक्षित किसी भी श्रेणी के महिला तथा पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क जीरो रुपए तय किया गया है अर्थात अभ्यर्थी इन पदों पर अपना आवेदन निशुल्क के माध्यम से कर सकते हैं।

Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 Education Details

वैसे उम्मीदवार जो की लखनऊ एयरपोर्ट के ग्रुप डी के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, उन उम्मीदवारों को किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थान से कक्षा आठवीं पास होने चाहिए। जबकि अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार न्यूनतम 10वीं से 12वीं पास होने चाहिए, साथ ही अभ्यर्थियों के पास पद अनुसार आवश्यक डिग्री/डिप्लोमा होना चाहिए।

Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 Age Limit

वैसे उम्मीदवार जो कि लखनऊ एयरपोर्ट की तरफ से आने वाले विभिन्न पदों पर अपना आवेदन करना चाहते हैं, उन सभी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा तय कर दी गई है। इसके पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष तय की गई है। आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मानकर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त आरक्षित वर्गों के अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट का भी प्रावधान तय किया गया है।

Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 Selection Process

लखनऊ एयरपोर्ट ग्रुप डी भर्ती 2024 सहित विभिन्न पदों के लिए आवेदन जमा करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा। अभ्यर्थी शारीरिक रूप से स्वस्थ और फिट होने चाहिए।

Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 Required Documents

अगर आप भी लखनऊ एयरपोर्ट के पदों पर अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन करते समय आपसे कुछ दस्तावेजों की मांग की जाएगी। जिसके फोटोकॉपी को आपको अपने आवेदन फार्म के साथ संलग्न करना होगा। मांगे जाने वाले आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • स्वयं का डाक पता लिखा हुआ एक लिफाफा
  • 8वीं की मार्कशीट (ग्रुप डी सभी पद)
  • अन्य पदों के लिए डिग्री/डिप्लोमा ग्रुप डी के अलावा
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाणपत्र यदि लागू हो
  • जाति प्रमाणपत्र यदि लागू हो
  • मोबाईल नंबर
  • इमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

How to Apply For Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 

  • लखनऊ एयरपोर्ट के तहत आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले इसके एप्लीकेशन फॉर्म को आप पीडीएफ डाउनलोड करना होगा।
  • उसके पश्चात आपको डाउनलोड किए गए एप्लीकेशन फॉर्म के फॉर्मेट को एक A4 साइज पेपर में प्रिंट आउट करने करवा लेना होगा।
  • अब इसमें पूछे जाने वाले सभी व्यक्तिगत और शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • उसके बाद दस्तावेजों के फोटोकॉपी को इस आवेदन फार्म के साथ संलग्न कर देना होगा।
  • अब आपको निश्चित किए गए स्थान पर फोटो चिपका कर हस्ताक्षर करना होगा।
  • इस आवेदन फार्म तथा दस्तावेजों को एक लिफाफे में डालकर इसके ऊपर विज्ञापन संख्या और पद का नाम लिखना होगा।
  • अब आपको इस लिफाफे को अंतिम तिथि से पहले ही इंटरव्यू के लिए ले जाते समय इसे अपने साथ लेकर जाना होगा।

आवेदन पत्र भेजने का पता – “Directorate Of Civil Aviation Uttar Pradesh,  Lucknow Airport, Lucknow – 226009 (UP)”

Official Website Click Here

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Lucknow Airport Group D Vacancy 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Spread the love

Author photo
Publication date:
Author: Supriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *