Post Office Agent Bharti 2024

Post Office Agent Bharti 2024: पोस्ट ऑफिस में एजेंट के पदों पर निकली बम्पर भर्ती , 10वीं पास करे आवेदन

Post Office Agent Bharti 2024: भारतीय डाक विभाग के तरफ से जिला के विभिन्न शाखाओ में एजेंट के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर 13 अगस्त 2024 को जारी कर दिया गया है, जिसमे अभ्यार्थी ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। योग्य एवं इच्छुक अभ्यार्थी जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उन लिए यह बहुत ही सुनहरा अवसर हैं। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन के माध्यम से 13 अगस्त 2024 से शुरू कर दी गई है जिसमे आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर 2024 निर्धारित की गयी हैं। इस भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदक की शैक्षणिक योग्यता बहुत ही कम निर्धारित की गयी हैं।

अगर आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं तो आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। योग्य एवं इच्छुक अभ्यार्थी जो इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वे विभाग के तरफ से निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में आवेदन कैसे करना है, इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गयी है । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से इस भर्ती से सम्बंधित सभी जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े । Post Office Agent Bharti 2024

यह भी पढ़े 

Post Office Agent Bharti 2024 Overview

Recruitment Organization Indian Postal Department
Name Of Post Agent
No. Of Post Various Posts
Apply Mode Offline
Last Date 10 Dec. 2024
Job Location State Wise
Post Office Agent Salary Rs.18,900- 28,900/-
Post Office Agent Bharti 2024
Post Office Agent Bharti 2024

Post Office Agent Bharti 2024 नोटिफिकेशन 

दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दे की पोस्ट ऑफिस में एजेंट के पदों पर राज्यभर में विभिन्न शाखाओ में सीधी नियुक्ति के लिए निकाली गयी हैं , जिसमे महिला एवं पुरुष दोनों ही ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । अगर आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस में आई एजेंट के पदों पर आवेदन करके अपने सपना को साकार कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की पोस्ट ऑफिस में जीवन बीमा एजेंट के पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि विभाग के तरफ से 10 दिसंबर 2024 निर्धारित की गयी हैं।

पोस्ट ऑफिस में आई एजेंट के पदों पर अभ्यार्थी का चयन बिना कोई लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जायेगा । इसका मतलब यह हैं की पोस्ट ऑफिस में एजेंट के पदों पर भर्ती राज्यवार मे साक्षात्कार का आयोजन करके शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जायेगा । चयनित अभ्यार्थियो की नियुक्ति के बाद अभ्यार्थी किओ मासिक वेतन के तौर पर न्यूनतम 18900 रूपये से 28900 रूपये प्रदान किये जायेंगे ।

Post Office Agent Vacancy 2024 महत्ब्पूर्ण तिथि 

पोस्ट ऑफिस में एजेंट के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन 13 अगस्त 2024 को विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दी गयी हैं। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी हैं। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार जो इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वे ऑफलाइन के माध्यम से अंतिम तिथि 10 दिसंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह भर्ती हर महीने अलग अलग समय पर आवेदन मांगे जा रहे हैं इसी अलग अलग आवेदन पत्र की अंतिम तिथि भी अलग अलग निर्धारित की गयी हैं। इसीलिए पोस्ट ऑफिस में आई एजेंट के पदों पर अभ्यार्थी का इंटरव्यू भी अलग अलग अंतिम तिथि के आधार पर किया जायेगा ।

Last Date Interview Date
24 अगस्त 2024 10 सितंबर 2024
24 सितंबर 2024 28 सितम्बर 2024
15 अक्टूबर 2024 19 अक्टूबर 2024
5 नवंबर 2024 09 नवंबर 2024
10 दिसंबर 2024 14 दिसंबर 2024

Note:- आपकी जानकारी के लिए बता दे की पोस्ट ऑफिस में  निकली एजेंट के पदों पर अभ्यार्थी जिस महीने के अंतिम तिथि तक आवेदन करेंगे उसी के महीने के अनुसार निर्धारित इंटरव्यू की तारीख को उपस्थित होना अनिवार्य हैं। अगर आप किसी एक महीने के अंतिम तिथि तक आवेदन करते हैं तो आप अगले महीने के इंटरव्यू में शामिल नहीं हो सकते हैं।

Post Office Agent Vacancy 2024 शैक्षणिक योग्यता 

भारतीय पोस्ट ऑफिस में एजेंट के पदों पर आवेदन करने वाले योग्य एवं इच्छुक महिला एवं पुरुष के लिए शैक्षणिक योग्यता विभाग के तरफ से बहुत ही कम निर्धारित की गयी हैं। अगर आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 10वीं पास हैं तो आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

Post Office Agent Vacancy 2024 आयु सीमा 

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार पोस्ट ऑफिस में आई एजेंट के पदों पर आवेदन करने वाले आवेदक की आयु सीमा विभाग के तरफ से निर्धारित कर दी गयी हैं । निर्धारित की गयी आयु सीमा के अनुसार आवेदन करने वाले आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष निर्धारित की गयी हैं।

  • न्यूनतम आयु सीमा   :  18 वर्ष 
  • अधिकतम आयु सीमा    :   50 वर्ष 

Post Office Agent Vacancy 2024 आवश्यक दस्तावेज 

वैसे अभ्यार्थी जो पोस्ट ऑफिस में आई एजेंट के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करते समय कुछ जरुरी दस्तावेज मांगे जायेंगे , जिसकी सूचि नीचे बताया गया हैं।

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं मार्कशीट
  • जाति प्रमाणपत्र
  • मूल निवास यदि लागु हो
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

Post Office Agent Vacancy 2024 चयन प्रक्रिया 

पोस्ट ऑफिस में आई एजेंट के पदों पर ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं। ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करने के बाद अभ्यार्थी का चयन व्यक्तिगत साक्षात्कार, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की अभ्यार्थी इस भर्ती में जिस भी महीने के लिए आवेदन किये हैं उसी महीने के निर्धारित तिथि में इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना अनिवार्य हैं।

Post Office Agent Vacancy 2024 मासिक सैलरी 

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार भारतीय डाक विभाग में एजेंट के पदों पर अभ्यार्थी के चयन के बाद चयनित अभ्यार्थी को हर महीने 18900 रूपये से 28900 रूपये तक मासिक वेतन दिया जाएगा।

Post Office Agent Vacancy 2024 ऐसे करे आवेदन 

वैसे अभ्यार्थी जो पोस्ट ऑफिस में आई एजेंट के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं। आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • पोस्ट ऑफिस एजेंट भर्ती में सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट या नीचे दिए लिंक के माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लेना होगा ।
  • उसके बाद डाउनलोड किये गए एप्लीकेशन फॉर्म में मांगे गए सभी जानकारी को सही सही भरना होगा ।
  • सभी विवरण भरने के बाद आवश्यक सभी दस्तावेज की छायाप्रति निकलवा कर आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा ।
  • उसके बाद पासपोर्ट साइज़ को फोटो को उसके स्थान पर चिपकाना होगा और निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर करना होगा ।
  • इसके बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म  को बंद लिफाफे ने निर्धारित तिथि से पहले नीचे दिए गए पते पर पंहुचा देना होगा ।

आवेदन पत्र भेजने का पता – “मुख्य डाकपाल, पटना जी.पी.ओ, पटना-800001”

Post Office Agent Notification PDF Click Here
Post Office Agent Application Fees Click Here

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Post Office Agent Bharti 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Post Office Agent Bharti 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Spread the love

Author photo
Publication date:
Author: Rohit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *