Free Spray Machine yojana 2024

Free Spray Machine yojana 2024: स्प्रे पंप खरीदने पर सरकार दे रही 2000/- की सब्सिडी , यहाँ से ऐसे करे आवेदन

Free Spray Machine yojana 2024: दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की उतर प्रदेश सरकार राज्य के किसानो के हित के लिए समय समय पर तरह तरह की योजना की शुरुआत करते आ रही हैं ताकि किअनो को हो रही कठनाई को दूर किया जा सके । ऐसे में उतर प्रदेश सरकार के तरफ से एक बार फिर किसानो के लिए एक नईं योजना की शुरुआत की गयी है, जिसका नाम स्प्रे पंप मशीन योजना हैं। उतर प्रदेश सरकार के तरफ से शुरू की गयी इस योजना के तहत किसानो को स्प्रे पंप मशीन खरीदने पर सब्सिडी भी प्रदान की जा रही हैं।

दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की राज्य के किसानो को कृषि के समय दवाई डालने या अन्य उर्वरकों का छिड़काव करने के लिए स्प्रे पंप की जरुरत होती हैं । अगर किसी किसान के पास जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनके पास स्प्रे पंप नहीं होने के कारण सही ढंग से दवाई डालने या अन्य उर्वरकों का छिड़काव नहीं कर पाते है । इसी समस्या को देखते हुए उतर प्रदेश सरकार के तरफ से इस योजना की शुरुआत की गयी हैं और राज्य के किसानो को इस योजना के तहत इसका लाभ प्रदान किया जा रहा हैं।

अगर आप भी उतर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं और किसान हैं तो आप निश्चित ही इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी किसान हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आर्टिकल को पूरा पढना होगा ताकि आपको इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सके । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से Free Spray Machine yojana 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े

यह भी पढ़े

Free Spray Machine yojana 2024
Free Spray Machine yojana 2024

स्प्रे पंप खरीदने पर सरकार दे रही सब्सिडी । Free Spray Machine yojana 2024

दोस्तों, अगर आप फ्री स्प्रे मशीन योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को सबसे पहले इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा । रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरा करने के बाद ही आप इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ ले पाएंगे । इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास रजिस्ट्रेशन को पूरा करने के लिए आवश्यक पत्रताओ को पूरी करना जरुरी हैं।

इसके साथ ही साथ इस योजना में रजिस्ट्रेशन के समय कौन कौन से दस्तावेज मांगे जायेंगे इसके बारे में भी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताया गया हैं। इसके अलावा इस योजना में आवेदन करने के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरी स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं ताकि आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की कोई कठनाई न हो सके और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को फॉलो करके बहुत ही आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सके । Free Spray Machine yojana 2024

Free Spray Machine yojana 2024

आपकी जानकारी के लिए बता दे की फ्री स्प्रे मशीन योजना एक ऐसी योजना के तहत जिसके माध्यम से राज्य के किसानो को सरकार के तरफ से स्प्रे पंप खरीदने के लिए ₹2000 तक की सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है। इसके बाद सभी किसानो को सरे पंप योजना के तहत लाभ प्राप्त होने के बाद पंप खरीदने पर आपको सिर्फ ₹200 से लेकर ₹500 तक का ही खर्च पड़ेगा जो यह किसानो के लिए बहुत राहत की बात हैं।

Free Spray Machine yojana के लिए पात्रता 

दोस्तों, अगर आप भी उतर प्रदेश राज्य के किसान हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आवेदन करने वाले आवेदक के पास कुछ पात्रता होना अनिवार्य है, जिसे नीचे बताया गया हैं। अगर आप नीचे बताये गए पात्रता को पूरा करते हैं तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास कृषि योग्य भूमि होना अनिवार्य हैं।
  • आवेदन करने वाले आवेदक को उतर प्रदेश राज्य के स्थायी निवासी होना अनिवार्य हैं।
  • इस योजना के तहत केवल वही किसान आवेदन कर सकते हैं जो इस योजना के तहत सम्बंधित वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हैं।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए ।
  • इस योजना का लाभ केवल वही किसान ले सकते हैं जो पहले इस योजना का लाभ नहीं ले पायें हैं।
  • इस योजना के तहत किसानो को स्प्रे पंप खरीदने के लिए किसान के पास में खरीद संबंधी जीएसटी बिल होना अनिवार्य हैं।

Free Spray Machine yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज 

अगर आप भी एक किसान हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आवेदन के समय आपसे कुछ दस्तावेज मांगे जायेंगे, जिसकी सूचि नीचे बताया गया हैं।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बिल की रसीद
  • बैंक खाता
  • बैंक खाता आधार से लिंक

Free Spray Machine yojana ऐसे करे आवेदन 

दोस्तों, अगर आप भी उतर प्रदेश राज्य के स्थायी किसान हैं और इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं। आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • Free Spray Machine yojana 2024 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • Free Spray Machine yojana के ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया हैं।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद अब आपको इस योजना से सम्बंधित आप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एग्रीकल्चर की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन का एक पेज खुलकर आयेगा ।
  • फिर इस रजिस्ट्रेशन के पेज में मांगे गए सभी जानकारी जैसे- अपना नाम मोबाइल नंबर बैंक खाता आदि को दर्ज करना होगा ।
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद मांगे गए सभी दस्तावेज को स्कैन करके वेबसाइट पर अपलोड कर देना होगा ।
  • सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को सेव कर दे ।
  • इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से उतर प्रदेश स्प्रे पंप योजना के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको 21 दिन के अन्दर आपको स्प्रे पंप की खरीदारी कर लेना होगा ।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Free Spray Machine yojana 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Free Spray Machine yojana 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Spread the love

Author photo
Publication date:
Author: Rohit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *