RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024

RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 : रेलवे में टिकट सुपरवाइजर के लिए निकली 1736 पदों पर भर्ती, अभ्यर्थी 14 सितम्बर से कर सकते हैं आवेदन

RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 : इंडियन रेलवे में टिकट सुपरवाइजर के पद पर नौकरी प्राप्त करने का सुनहरा मौका अभ्यर्थियों के लिए निकलकर सामने आया है। आरआरबी की तरफ से की कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती हेतु ऑफिशियल अधिसूचना जारी कर दी गई है। जारी अधिसूचना के अनुसार यह भर्ती कुल 1736 पदों पर निकाली जाएगी, जिसमें महिला तथा पुरुष अभ्यर्थी आसानी से अपना आवेदन कर सकेंगे।

वैसे अभ्यर्थी जो की रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं, वह आरआरबी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से कर सकेंगे। इसके पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर 2024 तय की गई है। टिकट सुपरवाइजर के अलावा और भी अन्य पद के लिए रेलवे में नौकरी निकाली गई है, जिसकी जानकारी आप इसके नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को ध्यानपूर्वक पुरा पढ़ना होगा।

यह भी पढ़े 

RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024
RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024

RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 Notification

वैसे अभ्यर्थी जो की रेलवे भर्ती का इंतजार कर रहे थे, उन सभी उम्मीदवारों का अब इंतजार समाप्त हो चुका है क्योंकि भारत सरकार की तरफ से रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड में टिकट सुपरवाइजर के पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशियल विज्ञापन इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। जो भी उम्मीदवार इसमें आवेदन कर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, वह इसके लिए ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन कर नौकरी कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को मैं इस पोस्ट के माध्यम से इसमें आवेदन कब से कब तक कर सकते हैं? इसके लिए आयु सीमा क्या है? शैक्षणिक योगिता क्या तय की गई है तथा आप अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं इत्यादि सभी जानकारी विस्तार से बताई गई है। इसके लिए आप सभी अभ्यर्थियों को इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 Important dates

अगर आप भी इंडियन रेलवे के तरफ से निकाले जाने वाले कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इसके लिए नोटिफिकेशन ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी गई थी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी 14 सितंबर 2024 से शुरू कर दिया गया था। वैसे महिला तथा पुरुष उम्मीदवार जो की इंडियन रेलवे में कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, वह 13 अक्टूबर 2024 तक कभी भी ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी को निर्धारित समय सीमा के अंदर ही अपना आवेदन करना होगा क्योंकि समय सीमा समाप्त हो जाने के बाद आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 Post Details

कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के लिए कुल 1736 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती में सामान्य श्रेणी, अन्य पिछला वर्ग के अभ्यर्थी तथा अनुसूचित जाति तथा जनजाति के लिए पदों की संख्या का बंटवारा किया गया है। पदों की संख्या से जुड़ी अधिक जानकारी हेतु अभ्यर्थी को इसके ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यान से पूरा पढ़ना होगा।

RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 Application Fees

अगर आप भी इंडियन रेलवे की तरफ से निकाली जाने वाले कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के पदों पर अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इसमें आवेदन करने हेतु एप्लीकेशन फीस तय कर दी गई है। इसमें आवेदन करने हेतु सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थी के लिए आवेदन शुल्क ₹500 तय की गई है। वहीं अनुसूचित जाति, जनजाति तथा महिला वर्गीय अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹250 तय किया गया है। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन शुल्क सबमिट करना होगा।

RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 Education Qualification

कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योगिता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। जबकि रेलवे के कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12 वीं पास होना अनिवार्य हैं तभी वे इन पदों पर अपना आवेदन कर सकते हैं ।

RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 Age limit

अगर आप भी कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के पदों पर आवेदन कर नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा तय की गई है। इसमें आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है। वही अधिकतम आयु सीमा 36 वर्ष तय की गई है। आयु सीमा की गणना आवेदन के 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सरकारी नियम अनुसार आरक्षित वर्गों के अधिकतम आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी।

RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 Selection Process

कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। जो भी अभ्यर्थी इन पदों पर सफल हो जाते हैं उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसमें सफल अभ्यर्थियों को मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा और अंत में प्राप्त मेरिट के अनुसार अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी जाएगी।

RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 Required Documents

अगर आप भी इन पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करते समय आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जाएगी, जो की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए अति आवश्यक है। मांगे जाने वाले दस्तावेज इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन का मार्कशीट तथा सर्टिफिकेट
  • अन्य जरूरी सभी दस्तावेज
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

How to Online Apply For RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024

  • वैसे अभ्यर्थी जो कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के पदों पर अपना आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज में जाना होगा।
  • वहां आपको इस भर्ती में आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अगर आप नए यूजर के तौर पर जाते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को भरकर सबमिट करना होता है।
  • उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पासवर्ड और कैप्चा कोड दिया जाता है।
  • जिसकी सहायता से आपके लॉगिन करना होता है।
  • अब आपको आवेदन फार्म में मांगी जाने वाली आवश्यक संपूर्ण जानकारी को भर देना होता है।
  • संपूर्ण दस्तावेज को भरने के बाद आपको स्कैन करके तावेजों को सबमिट करना होता है।
  • उसके बाद आप अपने श्रेणी के अनुसार निर्धारित किए गए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन के माध्यम से भुगतान कर देंगे।
  • अंत में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करके प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकालकर इसे अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेंगे।
आधिकारिक नोटिफिकेशन पीडीऍफ़ क्लिक हियर
आवेदन करने का लिंक क्लिक हियर

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी RRB Ticket Supervisor Vacancy 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!

Spread the love

Author photo
Publication date:
Author: Supriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *