Air Force School Teacher Bharti 2024

Air Force School Teacher Bharti 2024: एयरफोर्स स्कूल में PRT, नर्सरी और स्पोर्ट्स टीचर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, अभ्यर्थी 26 सितंबर तक करे ऑनलाइन आवेदन

Air Force School Teacher Bharti 2024 : एयर फोर्स स्कूल सिरसा के तरफ से विभिन्न स्तरीय शिक्षक भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इसमें PRT तथा स्पोर्ट टीचर के पदों पर भर्ती निकाली गई है। ऑफिशल नोटिफिकेशन इसके ऑफिशल वेबसाइट पर 11 सितंबर 2024 को जारी किया गया था। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई थी। जो भी अभ्यर्थी एयर फोर्स स्कूल सिरसा की तरफ से आए गए विभिन्न स्तरीय शिक्षक के पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए ऑफलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा।

आप आवेदन फार्म को भरकर इस रजिस्टर डाक पोस्ट के माध्यम से भेज सकते हैं। एयर फोर्स स्कूल टीचर के पदों पर अभ्यर्थी अपना आवेदन 26 सितंबर 2024 तक कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए महिला तथा पुरुष अभ्यर्थी दोनों ही अपना आवेदन आसानी से कर सकेंगे। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी जैसे कि इसके लिए योग्यता क्या तय किया गया है? आवेदन कब से कब तक कर सकते हैं? एप्लीकेशन फीस क्या है तथा अपना आवेदन ऑफ़लाइन के माध्यम से कैसे कर सकते हैं? इसकी पूरी प्रक्रिया जानने के लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। Air Force School Teacher Bharti 2024

यह भी पढ़े 

Air Force School Teacher Bharti 2024
Air Force School Teacher Bharti 2024

Air Force School Teacher Bharti 2024 Notification

अगर आप भी एयर फोर्स स्कूल भर्ती के तरफ से निकाले जाने वाले विभिन्न स्तरीय शिक्षक भर्ती के पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन बिना किसी परीक्षा के माध्यम से अर्थात सीधी नियुक्ति के लिए किया जा रहा है। इसके लिए बस अभ्यर्थियों को इंटरव्यू देना होगा और दस्तावेज वेरिफिकेशन करवाना होगा। यह भर्ती एयर फोर्स स्कूल सिरसा हरियाणा के लिए निकाले गई है। जिसमें अभ्यर्थी अपना आवेदन ऑफ़लाइन के माध्यम से कर सकते हैं। इसमें अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को 2770 रुपए से लेकर 6960 रुपए तक का मासिक वेतन दिया जाएगा। इसमें अभ्यर्थी अपना आवेदन ऑफ़लाइन के माध्यम से 26 सितंबर 2024 तक कर सकते हैं।

Air Force School Teacher Bharti 2024 Important Dates

वैसे अभ्यर्थी जो कि हरियाणा राज्य में निकाले गए एयर फोर्स स्कूल टीचर के विभिन्न पदों पर अपना आवेदन करना चाहते हैं उन्हें ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा। इसके लिए ऑफिशियल सूचना 11 सितंबर 2024 को जारी कर दी गई थी और आवेदन प्रक्रिया भी 11 सितंबर से शुरू कर दिया गया था। इसके पदों पर इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी अपना आवेदन ऑफ़लाइन के माध्यम से 26 सितंबर 2024 तक कर सकते हैं। अभ्यर्थी को निर्धारित समय सीमा के अंदर ही अपना आवेदन डाक पोस्ट के माध्यम से ऑफिशियल सूचना में दी गई पते पर भेजना होगा क्योंकि आवेदन तिथि समाप्त हो जाने पर आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। Air Force School Teacher Bharti 2024

Air Force School Teacher Bharti 2024 Application fees

एयर फोर्स स्कूल भर्ती में पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के लिए एप्लीकेशन फीस तय कर दी गई है। इन पदों पर आवेदन करने हेतु आरक्षित तथा अनारक्षित किसी भी श्रेणी के महिला तथा पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क जीरो रुपए तय किया गया है अर्थात अभ्यर्थी इन पदों पर अपना आवेदन निशुल्क के माध्यम से कर सकते हैं।

Air Force School Teacher Bharti 2024 Education Details

वैसे अभ्यर्थी जो कि एयर फोर्स की तरफ से निकाली जाने वाली विभिन्न स्तरीय शिक्षक भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, उन सभी अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पद के अनुसार अलग-अलग तय की गई है।

Air Force School PRT :  वैसे उम्मीदवार जो की प्राइमरी टीचर के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, उन उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आवेदक के पास प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए।

Air Force School Sports Teacher :

  • अगर आप स्पोर्ट टीचर के रूप में अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री का होना अनिवार्य है।
  • इसके साथ शारीरिक प्रशिक्षण में डिप्लोमा होना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त आप फुटबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, हॉकी, क्रिकेट तथा योगा में एक्सपर्टीज के साथ 50% अंकों से पास हुए होना चाहिए।

Air Force School NTT : वायु सेवा स्कूल नर्सरी टीचर के पदों पर आवेदन करने के लिए आपको नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण में डिप्लोमा के साथ-साथ सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से वरिष्ठ माध्यमिक डिप्लोमा या नर्सरी अथवा प्री प्राइमरी शिक्षक प्रशिक्षण में डिप्लोमा होना अनिवार्य है।

Air Force School Teacher Bharti 2024 Age Limit

वैसे उम्मीदवार जो कि एयर फोर्स की तरफ से आने वाले विभिन्न स्तरीय शिक्षक के पदों पर अपना आवेदन करना चाहते हैं, उन सभी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा तय कर दी गई है। इसके पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष तय की गई है। आयु सीमा की गणना 26 सितंबर 2024 को आधार मानकर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त आरक्षित वर्गों के अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार छूट का भी प्रावधान तय किया गया है।

Air Force School Teacher Bharti 2024 Selection Process

वैसे अभ्यर्थी जो कि एयर फोर्स स्कूल टीचर के पदों पर अपना आवेदन कर दिए हैं, उन सभी अभ्यर्थियों का चयन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मेरिट बनाकर किया जाएगा। उसके बाद अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा चिकित्सा परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। अंत में सभी में पास होने वाले अभ्यर्थियों का मेरिट बनाकर नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा।

Air Force School Teacher Bharti 2024 Required Documents

अगर आप भी एयर फोर्स स्कूल टीचर के पदों पर अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन करते समय आपसे कुछ दस्तावेजों की मांग की जाएगी। जिसके फोटोकॉपी को आपको अपने आवेदन फार्म के साथ संलग्न करना होगा। मांगे जाने वाले आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • पद अनुसार डिग्री/डिप्लोमा
  • अनुभव प्रमाण पत्र यदि लागू हो
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

How to Apply For Air Force School Teacher Bharti 2024

  • हरियाणा एयर फोर्स स्कूल भर्ती के तहत आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले इसके एप्लीकेशन फॉर्म को आप पीडीएफ डाउनलोड करना होगा।
  • उसके पश्चात आपको डाउनलोड किए गए एप्लीकेशन फॉर्म के फॉर्मेट को एक A4 साइज पेपर में प्रिंट आउट करने करवा लेना होगा।
  • अब इसमें पूछे जाने वाले सभी व्यक्तिगत और शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • उसके बाद दस्तावेजों के फोटोकॉपी को इस आवेदन फार्म के साथ संलग्न कर देना होगा।
  • अब आपको निश्चित किए गए स्थान पर फोटो चिपका कर हस्ताक्षर करना होगा।
  • इस आवेदन फार्म तथा दस्तावेजों को एक लिफाफे में डालकर इसके ऊपर विज्ञापन संख्या और पद का नाम लिखना होगा।
  • अब आपको इस लिफाफे को अंतिम तिथि से पहले ही इंटरव्यू के लिए ले जाते समय इसे अपने साथ लेकर जाना होगा।
Official Website Click Here

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Air Force School Teacher Bharti 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Air Force School Teacher Bharti 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Spread the love

Author photo
Publication date:
Author: Supriya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *